Apple ने रूस में उत्पाद की बिक्री रोकी, RT News ऐप को स्टोर से हटाया

ऐप्पल का स्टोर और लोगो (मिगुएल कैंडेला / सोपा इमेज / लाइटरॉकेट द्वारा गेटी इमेज के माध्यम से फोटो)

  • यूक्रेन पर देश के आक्रमण के बाद Apple ने रूस में iPhone और उसके अन्य अत्यधिक बेशकीमती प्रौद्योगिकी उत्पादों की बिक्री रोक दी
  • यह रूस के बाहर के ऐप स्टोर से RT News और Sputnik News ऐप्लिकेशन को भी हटा रहा है
  • एक अन्य प्रतिष्ठित अमेरिकी ब्रांड नाइक ने मंगलवार को रूस में भी बिक्री रोक दी, यह कहते हुए कि वह “ग्राहकों को माल की डिलीवरी की गारंटी नहीं दे सकता”।

Apple ने यूक्रेन पर देश के आक्रमण के बाद रूस में iPhone और उसके अन्य अत्यधिक बेशकीमती प्रौद्योगिकी उत्पादों की बिक्री को रोक दिया, यह कहते हुए कि कंपनी “उन सभी लोगों के साथ है जो हिंसा के परिणामस्वरूप पीड़ित हैं।”

टेक दिग्गज ने मंगलवार को कहा कि उसने बिक्री को रोकने से पहले पिछले हफ्ते देश के बिक्री चैनल में उत्पादों का निर्यात बंद कर दिया। यह रूस के बाहर के ऐप स्टोर से आरटी न्यूज़ और स्पुतनिक न्यूज़ एप्लिकेशन को भी हटा रहा है और यूक्रेन में वहां के नागरिकों के लिए “सुरक्षा और एहतियाती उपाय” के रूप में ट्रैफ़िक और लाइव-घटना सुविधाओं को अक्षम कर दिया है।

Apple ने एक बयान में कहा, “हम यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर बहुत चिंतित हैं।” “हम मानवीय प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं, सामने आ रहे शरणार्थी संकट के लिए सहायता प्रदान कर रहे हैं, और इस क्षेत्र में अपनी टीमों का समर्थन करने के लिए हम सब कुछ कर रहे हैं।”

कार्रवाई के बाद एप्पल ने रूस में उत्पादों की बिक्री बंद करने की अपील की, यूक्रेन के उप प्रधान मंत्री मायखाइलो फेडोरोव ने कहा कि यह कदम रूसी युवाओं को आक्रमण के खिलाफ मोड़ने में मदद कर सकता है। उन्होंने कंपनी से अपने स्थानीय ऐप स्टोर को बंद करने का भी आह्वान किया – एक ऐसा कदम जो उसने अभी तक नहीं उठाया है। ऐप्पल ने पिछले कई सालों से रूस के लिए विशिष्ट ऑनलाइन स्टोर संचालित किया है, साथ ही देश के अनुरूप एक ऐप स्टोर भी संचालित किया है।

यह पहली बार नहीं है जब Apple ने किसी देश को काट दिया है। आर्थिक उथल-पुथल और मुद्रा में उतार-चढ़ाव के कारण Apple ने पिछले साल तुर्की में बिक्री को कुछ समय के लिए रोक दिया था। लेकिन यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का एक दुर्लभ कदम है और लगभग 145 मिलियन लोगों के देश को अलग-थलग कर देगा।

कुछ नुकसानों की भरपाई करने से पहले, इस कदम की खबर के बाद Apple के शेयर सत्र के निचले स्तर पर आ गए। दिन के लिए स्टॉक 1.2% गिर गया, $ 163.20 पर बंद हुआ।

कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी क्यूपर्टिनो ने हाल के दिनों में रूस में अपनी ऐप्पल पे सेवा और अन्य ऑनलाइन पेशकशों को सीमित करना शुरू कर दिया।

बंद ऑनलाइन स्टोर ने iPhone, Mac, iPads, AirPods और अन्य उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं को बेचे। हाल के महीनों में, कंपनी ने रूस में एक व्यावसायिक कार्यालय भी पंजीकृत किया और इस महीने मास्को में लगभग आधा दर्जन पदों के लिए नौकरी की सूची पोस्ट की।

एक अन्य प्रतिष्ठित अमेरिकी ब्रांड नाइके ने मंगलवार को रूस में भी बिक्री रोक दी, यह कहते हुए कि वह “ग्राहकों को माल की डिलीवरी की गारंटी नहीं दे सकता है।” रूस को पर्सनल कंप्यूटर की सबसे बड़ी आपूर्तिकर्ता एचपी इंक ने भी इस सप्ताह देश में निर्यात बंद कर दिया है।

रूस ने पिछले हफ्ते यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया, देश के उत्तर, पूर्व और दक्षिण से हमला किया। रूसी सैनिकों ने राजधानी कीव को जब्त करने के उद्देश्य से यूक्रेनी शहरों पर गोलाबारी की है।

Apple ने कहा कि वह स्थिति का मूल्यांकन करना जारी रखेगा और यह कि वह जो कार्रवाई कर रहा है, उस पर सरकारों के साथ संचार कर रहा है। “हम दुनिया भर में उन सभी लोगों में शामिल होते हैं जो शांति का आह्वान कर रहे हैं,” कंपनी ने कहा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने पिछले हफ्ते रूस का नाम लिए बिना “यूक्रेन की स्थिति” के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट किया, “मैं उन लोगों के बारे में सोच रहा हूं जो अभी नुकसान में हैं और शांति का आह्वान करने वालों में शामिल हो रहे हैं।”

Leave a Comment