सिग्नल व्हाट्सएप की जगह नहीं लेगा, लोग दोनों का इस्तेमाल करेंगे, एक के कोफाउंडर और दूसरे के नेता कहते हैं

सिग्नल के संस्थापक ब्रायन एक्टन (बाएं) और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग। फेसबुक व्हाट्सएप का मालिक है।

  • एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस सिग्नल व्हाट्सएप की जगह नहीं लेगी, सिग्नल फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष और व्हाट्सएप के कोफाउंडर ब्रायन एक्टन ने भविष्यवाणी की थी।
  • सिग्नल के डाउनलोड आसमान छू गए हैं क्योंकि प्रतिद्वंद्वी व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि यह उपयोगकर्ताओं को मूल कंपनी फेसबुक के साथ कुछ व्यक्तिगत डेटा साझा करेगा।
  • सिग्नल फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष ब्रायन एक्टन ने कहा कि दोनों ऐप्स के लिए जगह है। उन्होंने टेकक्रंच को बताया, “व्हाट्सएप जो कुछ भी करता है, उसे करने की मेरी कोई इच्छा नहीं है।”
  • उन्होंने उम्मीद की कि लोग परिवार और करीबी दोस्तों से बात करने के लिए सिग्नल पर भरोसा करेंगे, जबकि व्हाट्सएप के माध्यम से अन्य लोगों से बात करना जारी रखेंगे, उन्होंने कहा।
  • एक्टन ने व्हाट्सएप की स्थापना की और फिर 2014 में इसे फेसबुक को 22 अरब डॉलर में बेच दिया। उन्होंने 2017 में कंपनी छोड़ दी और 2018 में सिग्नल चलाने वाले सिग्नल फाउंडेशन की स्थापना की।
  • अधिक कहानियों के लिए बिजनेस इनसाइडर के होमपेज पर जाएं।

इस लेख को नीचे सही किया गया है।

एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप सिग्नल के डाउनलोड आसमान छू गए हैं क्योंकि प्रतिद्वंद्वी व्हाट्सएप ने घोषणा की है कि यह उपयोगकर्ताओं को मूल कंपनी फेसबुक के साथ कुछ व्यक्तिगत डेटा साझा करेगा।

लेकिन सिग्नल व्हाट्सएप की जगह नहीं लेगा, व्हाट्सएप और सिग्नल फाउंडेशन दोनों के कोफाउंडर ने भविष्यवाणी की थी।

दो ऐप के अलग-अलग उद्देश्य हैं, ब्रायन एक्टन ने बुधवार को टेकक्रंच को बताया। एक्टन सिग्नल फाउंडेशन के कार्यकारी अध्यक्ष थे, जिसकी स्थापना उन्होंने 2017 में व्हाट्सएप छोड़ने के बाद की थी। एक्टन ने व्हाट्सएप की स्थापना की और फिर 2014 में इसे फेसबुक को 22 बिलियन डॉलर में बेच दिया।

एक्टन ने कहा, “मुझे वह सब करने की कोई इच्छा नहीं है जो व्हाट्सएप करता है।”

उन्होंने उम्मीद की कि लोग परिवार और करीबी दोस्तों से बात करने के लिए सिग्नल पर भरोसा करेंगे, जबकि व्हाट्सएप के माध्यम से अन्य लोगों से बात करना जारी रखेंगे, उन्होंने कहा।

“मेरी इच्छा लोगों को एक विकल्प देना है,” एक्टन ने प्रकाशन को बताया। “यह कड़ाई से विजेता टेक-ऑल परिदृश्य नहीं है।”

एक्टन फेसबुक के मुखर आलोचक रहे हैं: 2018 में, उन्होंने फेसबुक उपयोगकर्ताओं से अपना खाता हटाने का आग्रह किया।

उन्होंने 2017 में “ग्राहक डेटा और लक्षित विज्ञापन के उपयोग को लेकर मतभेदों के कारण” व्हाट्सएप छोड़ दिया।

2018 में, उन्होंने सीईओ मोक्सी मार्लिंसपाइक के साथ सिग्नल फाउंडेशन की स्थापना की, जिसमें उन्होंने अपने स्वयं के पैसे का $ 50 मिलियन का उपयोग किया। सिग्नल, जिसे पहली बार 2014 में बनाया गया था, ने गोपनीयता पर ध्यान केंद्रित किया है और उपयोगकर्ताओं के डेटा को कभी भी बेचने या इन-ऐप विज्ञापनों को प्रदर्शित करने का वादा नहीं किया है।

6 जनवरी को, व्हाट्सएप ने घोषणा की कि वह फेसबुक के साथ फोन नंबर और स्थानों सहित कुछ व्यक्तिगत डेटा साझा करने के लिए उपयोगकर्ताओं को मजबूर करने के लिए अपनी सेवा की शर्तों को बदल रहा है। यदि उपयोगकर्ता परिवर्तनों के लिए सहमत नहीं हैं, तो वे फरवरी में एक्सेस खो देंगे।

व्हाट्सएप ने तब से स्पष्ट किया है कि यह केवल यूरोपीय संघ और यूके के बाहर के उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करता है, और कहा कि परिवर्तन “किसी भी तरह से दोस्तों या परिवार के साथ आपके संदेशों की गोपनीयता को प्रभावित नहीं करता है।”

परिवर्तन अब लोगों को सिग्नल का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, एक्टन ने टेकक्रंच को बताया।

“छोटी घटनाओं ने सबसे बड़े परिणामों को ट्रिगर करने में मदद की,” उन्होंने कहा।

ऐप-एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर ने इनसाइडर को बताया कि 6 जनवरी से 10 जनवरी के बीच ऐप स्टोर और Google Play पर लगभग 7.5 मिलियन बार सिग्नल इंस्टॉल किया गया था – पिछले सप्ताह से 4,200% की वृद्धि।

व्हाट्सएप की डेटा-शेयरिंग घोषणा के बाद फेलो एन्क्रिप्टेड-मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम ने भी तेजी से डाउनलोड देखा है। इसने शनिवार और मंगलवार के बीच 25 मिलियन से अधिक नए उपयोगकर्ता जोड़े।

“हम भी उत्साहित हैं कि हम ऑनलाइन गोपनीयता और डिजिटल सुरक्षा के बारे में बातचीत कर रहे हैं और लोग उन सवालों के जवाब के रूप में सिग्नल की ओर रुख कर रहे हैं,” एक्टन ने टेकक्रंच को बताया।

और क्योंकि सिग्नल को विज्ञापनों या डेटा बेचने के बजाय उपयोगकर्ता दान द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, 50 से कम कर्मचारियों की छोटी टीम ऐप को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित होती है, एक्टन ने कहा।

“विचार यह है कि हम उस दान को अर्जित करना चाहते हैं,” उन्होंने टेकक्रंच को बताया। “उस दान को अर्जित करने का एकमात्र तरीका एक अभिनव और आनंदमय उत्पाद बनाना है।”

सुधार: प्रारंभ में, इस लेख में कहा गया था कि ब्रायन एक्टन ने 2018 में सिग्नल को कोफाउंड किया था। वास्तव में, उन्होंने सिग्नल फाउंडेशन की स्थापना की, जो अब सिग्नल को विकसित करने में मदद करता है। सिग्नल ऐप को शुरुआत में 2014 में लॉन्च किया गया था।

Leave a Comment