सिग्नल के बारे में क्या जानना है, सुरक्षित मैसेजिंग ऐप जो आपकी सभी बातचीत को निजी रखता है

सिग्नल पूरी तरह से फीचर्ड मैसेजिंग ऐप है, जिसे गोपनीयता-प्रथम मानसिकता के साथ बनाया गया है।

  • सिग्नल एक मुफ्त मैसेजिंग ऐप है जो आपके संदेशों को निजी रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है।
  • जब आप कोई संदेश भेजते हैं, तो केवल वे लोग जो उस संदेश को देख सकते हैं, वे प्राप्तकर्ता होते हैं – सिग्नल चलाने वाली कंपनी भी नहीं देख सकती कि आप क्या भेजते हैं।
  • आप टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और ध्वनि संदेश भेजने के साथ-साथ समूह चैट प्रबंधित करने के लिए सिग्नल का उपयोग कर सकते हैं।
  • अधिक कहानियों के लिए बिजनेस इनसाइडर के होमपेज पर जाएं .

मैसेजिंग ऐप सिग्नल अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक के बाद डाउनलोड में वृद्धि देख रहा है, व्हाट्सएप ने घोषणा की कि उसे जल्द ही अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ डेटा साझा करने की आवश्यकता होगी।

व्हाट्सएप 2016 से फेसबुक के साथ डेटा साझा कर रहा है, लेकिन उपयोगकर्ता ऑप्ट-आउट करने में सक्षम थे और अभी भी ऐप का उपयोग कर रहे थे। यह 8 फरवरी के बाद संभव नहीं होगा। घोषणा किए जाने के बाद, पांच दिनों में सिग्नल के 7.5 मिलियन डाउनलोड हुए – 4,200% की वृद्धि।

सिग्नल आसपास के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक बन गया है। तकनीकी दिग्गजों, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों, पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और कई अन्य लोगों द्वारा पसंद किया गया, सिग्नल सुरक्षा समुदाय के एक प्रिय रहस्य से कुछ ऐसा हो गया है जिसका उपयोग गैर-तकनीकी प्रेमी भी कर रहे हैं।

सिग्नल अपनी अविश्वसनीय सुरक्षा और खूबियों के लिए जाना जाता है। ऐसे इंटरनेट पर जहां ऐसा लगता है कि अधिक से अधिक व्यवसाय आपको ट्रैक करने का प्रयास कर रहे हैं, सिग्नल आपकी सभी बातचीत को निजी रख सकता है।

यहां बताया गया है कि सिग्नल कैसे काम करता है, और यह इतना लोकप्रिय क्यों है।

सिग्नल कैसे काम करता है

“एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन” नामक प्रक्रिया के कारण अधिकांश संदेशवाहकों की तुलना में सिग्नल अधिक सुरक्षित और सुरक्षित है। यह एक प्रेषक के संदेश को इस तरह से एन्कोड करके काम करता है कि केवल इच्छित रिसीवर का डिवाइस ही इसे अनलॉक कर सकता है।

न तो सिग्नल, न आपकी फोन कंपनी, न ही सरकार आपके संदेशों को पढ़ सकती है। यही कारण है कि यह पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और वर्गीकृत सामग्री से संबंधित किसी भी अन्य व्यक्ति के बीच लोकप्रिय रहा। गर्मियों में, कानून प्रवर्तन से संबंधित प्रदर्शनकारियों के ढेर ने उनके संचार को बाधित करके ऐप को भी डाउनलोड किया।

सिग्नल आपको सुरक्षित रूप से चैट करने देता है।

हालाँकि, सिग्नल के संदेश केवल तभी सुरक्षित होते हैं जब प्रेषक और प्राप्तकर्ता दोनों ऐप पर हों। अन्यथा, आप केवल मानक पाठ संदेश आगे-पीछे भेज रहे हैं।

यदि आप सिग्नल के माध्यम से संवाद करना पसंद करते हैं, तो ऐप में किसी को इसे डाउनलोड करने के लिए आमंत्रित करने की एक सरल सुविधा है। ऐप के माध्यम से किसी को आपसे संपर्क करने से रोकना उतना ही आसान है।

लेकिन एन्क्रिप्शन अपने आप में एक अनूठी विशेषता नहीं है। iMessage, Telegraph और WeChat जैसे ऐप्स एक हद तक ऐसा करते हैं। हालाँकि, सिग्नल का सोर्स कोड सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है, इसलिए विशेषज्ञ वर्षों से इसके बचाव को प्रहार और ठेस पहुँचाने में सक्षम हैं, इस प्रक्रिया में इसे मजबूत करते हैं।

सिग्नल की प्रमुख विशेषताएं

सिग्नल अन्य मैसेजिंग ऐप के समान है, लेकिन बहुत अधिक सुरक्षा सुविधाओं के साथ। यह आईफोन, एंड्रॉइड, मैक और पीसी पर मुफ्त में उपलब्ध है।

एंड्रॉइड यूजर्स चाहें तो अपने डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप को सिग्नल पर भी सेट कर सकते हैं।

लगभग हर बड़े सिस्टम पर एक सिग्नल ऐप है।

बुनियादी स्तर पर, आप किसी के साथ आमने-सामने बातचीत कर सकते हैं या समूह चैट शुरू कर सकते हैं। इन चैट में आप तस्वीरें, वीडियो, इंटरनेट लिंक, वॉयस मैसेज और बहुत कुछ भेज सकते हैं। आप इमोजी के साथ संदेशों को भेज और प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं, जैसे कि स्लैक और डिस्कॉर्ड पर।

सिग्नल का बीटा संस्करण फ़ोरम जैसी सुविधाओं के साथ नए प्रकार की चैट का परीक्षण कर रहा है। इनमें ग्रुप एडमिन, अपडेट, गायब होने वाले संदेशों के लिए टाइमर शामिल हैं। अभी के लिए, समूह 150 लोगों तक सीमित हैं, लेकिन समूह से नए लोगों को जोड़ना और निकालना आसान है।

यदि आप अपने फोन से सिग्नल ऐप तक पहुंचने वाले किसी व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं, तो आप ऐप को उसी पासकोड या फ़िंगरप्रिंट स्कैन से लॉक कर सकते हैं जो आमतौर पर आपके फोन को लॉक करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ऐप में शामिल होने के लिए सिग्नल को एक फ़ोन नंबर की आवश्यकता होती है। अपना निजी रखने के लिए, आप Google Voice नंबर से साइन अप कर सकते हैं। ऐप्पल उपयोगकर्ता ऐप के भीतर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स पर जाना चाहेंगे और आपके इतिहास को क्लाउड के साथ समन्वयित होने से रोकने के लिए “हाल ही में कॉल दिखाएं” को बंद कर देंगे।

आप अपने संदेशों को समय के साथ गायब होने या एक बार देखने के बाद फ़ोटो गायब होने के लिए भी सेट कर सकते हैं।

संक्षेप में, सिग्नल पहले गोपनीयता पर केंद्रित है, और आपको उस गोपनीयता को प्रबंधित करने के लिए कई टूल प्रदान करता है।

Leave a Comment