यूके में एलोन मस्क की स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रह सेवा को मंजूरी दे दी गई है

एलोन मस्क कैलिफ़ोर्निया से टेक्सास स्थानांतरित करने के लिए नवीनतम हाई-प्रोफाइल तकनीकी व्यक्ति हैं।

  • ब्लूमबर्ग ने शनिवार को बताया कि एलोन मस्क की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा को यूके के नियामक ऑफकॉम ने मंजूरी दे दी है।
  • मस्क की एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स का स्टारलिंक अब ब्रिटेन भर के लोगों को इंटरनेट मुहैया कराने के लिए बीटी ग्रुप और यूके स्थित सैटेलाइट सेवा वनवेब से प्रतिस्पर्धा करेगा।
  • यूके में लोगों को स्टारलिंक किट मिलना शुरू हो गया है।
  • एक उपयोगकर्ता ने इनसाइडर को बताया कि उसने नए साल की पूर्व संध्या पर अपने स्टारलिंक उपकरण प्राप्त किए, और उसकी डाउनलोड गति 0.5 मेगाबिट प्रति सेकंड (एमबीपीएस) से बढ़कर 85 एमबीपीएस हो गई।
  • अधिक कहानियों के लिए बिजनेस इनसाइडर के होमपेज पर जाएं।

यूके ने स्पेसएक्स की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सेवा को हरी झंडी दे दी है, और देश में उपयोगकर्ताओं ने कंपनी के सार्वजनिक बीटा के लिए अपनी किट प्राप्त करना शुरू कर दिया है।

ऑफकॉम ने नवंबर में एलोन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी को स्टारलिंक के लिए प्राधिकरण प्रदान किया, नियामक के एक प्रवक्ता ने शनिवार को ब्लूमबर्ग को बताया। कंपनी ने 2020 के अंत में यूएस में स्टारलिंक बीटा चलाना शुरू किया।

यूके लाइसेंस स्टारलिंक को बीटी ग्रुप जैसे स्थलीय इंटरनेट प्रदाताओं और वनवेब जैसी पारंपरिक उपग्रह कंपनियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है, जिसे नवंबर में ब्रिटिश सरकार और भारत की दूरसंचार फर्म भारती ग्लोबल द्वारा दिवालियापन से बचाया गया था।

यूके में जिन लोगों ने स्पेसएक्स के “बेहतर थान नथिंग बीटा” परीक्षण के लिए साइन अप किया है, उन्हें स्टारलिंक किट मिलना शुरू हो गई है, जिसकी मासिक सदस्यता के लिए £ 439 ($ 591) और साथ ही £ 84 ($ 120) का खर्च आता है।

दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के ग्रामीण डेवोन में स्थित फिलिप हॉल ने शुक्रवार को अंदरूनी सूत्र से पुष्टि की कि उन्हें नए साल की पूर्व संध्या पर उपग्रहों से जुड़ने के लिए वाईफाई राउटर और टर्मिनल प्राप्त हुआ है।

उन्होंने कहा कि पहले हॉल को बीटी इंटरनेट के साथ केवल 0.5 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की डाउनलोड स्पीड मिल रही थी। अब स्टारलिंक के साथ, उसका औसत 85 एमबीपीएस है। “एक घंटे के भीतर हमने पोते-पोतियों के साथ जूम क्विज चलाया – यह अद्भुत था,” उन्होंने कहा।

स्पेसएक्स ने 26 अक्टूबर को ग्राहकों को एक ईमेल में कहा कि “बेटर देन नथिंग बीटा” परीक्षण में भाग लेने वाले उपयोगकर्ता 50 एमबीपीएस और 150 एमबीपीएस के बीच की गति की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ अमेरिकी उपयोगकर्ताओं का कहना है कि उन्हें पहले से ही 210 एमबीपीएस से अधिक की डाउनलोड गति मिल रही है।

स्टारलिंक के लिए मस्क का अंतिम लक्ष्य 42,000 उपग्रहों के साथ पृथ्वी को घेरकर दुनिया भर में सुपरफास्ट ब्रॉडबैंड वितरित करना है। स्टारलिंक अरबपति की एयरोस्पेस कंपनी, स्पेसएक्स का हिस्सा है, जिसने अब तक कम से कम 830 काम कर रहे स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में नष्ट कर दिया है।

दिसंबर मिशन ब्रीफिंग के अनुसार, यूके स्थित वनवेब ने 2020 के अंत तक 650 उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने की योजना बनाई है। अंतरिक्ष फर्म अंततः 48,000 उपग्रहों के साथ वैश्विक इंटरनेट कवरेज प्रदान करना चाहती है – 6,000 अपने स्टारलिंक नक्षत्र के लिए स्पेसएक्स की योजना से अधिक।

स्टारलिंक ने 2020 में उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी कनाडा में अपनी बीटा सेवा का परीक्षण शुरू किया। यूके एकमात्र प्रमुख बाजार नहीं है जिसमें स्पेसएक्स प्रवेश कर रहा है: ग्रीस, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया ने भी मस्क की ब्रॉडबैंड सेवा को मंजूरी दे दी है, रिपोर्टों के अनुसार।

अपने सेलफोन पर दैनिक समाचार अपडेट प्राप्त करें। या हमारी सर्वश्रेष्ठ साइट को आपको ईमेल से प्राप्त करें

अधिक कहानियों के लिए बिजनेस इनसाइडर फ्रंट पेज पर जाएं।

Leave a Comment