मार्च की समय सीमा समाप्त होते ही उत्तर पश्चिम ने डिजिटल टीवी सिग्नल पर स्विच किया

दक्षिण अफ्रीका को अपना डिजिटल प्रवास 31 मार्च 2022 तक पूरा करना होगा।

  • उत्तर पश्चिम एनालॉग से डिजिटल में माइग्रेट करने वाला तीसरा प्रांत है।
  • जनवरी में लिम्पोपो और म्पुमलंगा को बंद कर दिया जाएगा, और अन्य क्षेत्रों में प्रवास चल रहा है।
  • एनालॉग से डिजिटल में देशव्यापी प्रवास के लिए दक्षिण अफ्रीका की समय सीमा 31 मार्च है।

उत्तर पश्चिम ने बुधवार को अंततः अपने एनालॉग टीवी सिग्नल को बंद कर दिया और देश को डिजिटल ट्रांसमिशन में स्थानांतरित करने के लिए सरकार समर्थित धक्का के हिस्से के रूप में डिजिटल टेरेस्ट्रियल टेलीविजन पर स्विच कर दिया।

यह प्रक्रिया – जो लगभग 15 साल पहले शुरू हुई थी – लंबे विलंब से रुकी हुई है और उत्तर पश्चिम देश का तीसरा प्रांत है जो पूरी तरह से विस्थापित हो गया है।

एनालॉग ब्रॉडकास्टिंग सिग्नल को बंद करना 2005 से सरकार के एजेंडे में है और शुरू में 2010 फीफा विश्व कप टूर्नामेंट के लिए समय पर समाप्त होने की परिकल्पना की गई थी, लेकिन कार्यक्रम को कई झटके लगे और देश जून 2015 की समय सीमा से चूक गया। संघ।

मुक्त राज्य और उत्तरी केप ने भी प्रवासन पूरा कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका ने डिजिटल ट्रांसमिशन के लिए देश भर में प्रवास के लिए 31 मार्च 2022 की समय सीमा तय की है, एक तारीख, संचार और डिजिटल प्रौद्योगिकी मंत्री, खुम्बुद्ज़ो नत्शावेनी, को विश्वास है कि इसे पूरा किया जाएगा।

अतिरिक्त स्पेक्ट्रम रोलआउट की तत्काल आवश्यकता ने लंबे समय से विलंबित प्रवासन प्रक्रिया को गति दी है, क्योंकि स्विच-ऑफ उच्च मांग वाले स्पेक्ट्रम की रिहाई के लिए महत्वपूर्ण होगा।

“यह भी महत्वपूर्ण है कि एनालॉग को बंद करके, हम रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम को मुक्त कर रहे हैं जो स्पेक्ट्रम के रोलआउट के लिए आवश्यक है, जो हमें 5G तकनीक तक पहुंच की अनुमति देगा,” नत्शावेनी ने कहा।

“स्विच-ऑफ देश को डिजिटल डिवाइड को पाटने और वैश्विक डिजिटल प्रगति के बराबर होने की अनुमति देता है,” उसने कहा।

पढ़ें: चूक गया डिजिटल माइग्रेशन की समय सीमा ‘विपत्तिपूर्ण’ नहीं – e.tv

माइग्रेशन में सेट-टॉप बॉक्स का वितरण शामिल है, जो एक ऐसा उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को डिजिटल टेलीविजन सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। उपकरणों को गरीब घरों में वितरित किया जाता है जो किसी भी प्रकार के उपग्रह सिग्नल ट्रांसमीटर के बिना हैं।

नत्शवेनी ने कहा कि म्पुमलंगा और लिम्पोपो जनवरी में पूरी तरह से विस्थापित होने वाले अगले प्रांत होंगे।

“एक चिंता थी कि हम धीमी गति से आगे बढ़ रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं था। हमने मपुमलंगा और लिम्पोपो में साइटों को पहले ही बंद कर दिया है – वहां काम चल रहा है।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि जिन घरों में पहले से ही DStv, OVHD, Telkom-One, StarSat और किसी भी अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे सैटेलाइट टेलीविजन तक पहुंच है, वे पहले से ही एनालॉग सिस्टम से दूर थे।

अपने 2021 स्टेट ऑफ द नेशन एड्रेस में, राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने घोषणा की कि दक्षिण अफ्रीका को 31 मार्च 2022 तक डिजिटल माइग्रेशन को पूरा करना होगा।

Leave a Comment