फेसबुक ने बंद किया रूस समर्थक नेटवर्क, यूक्रेन अकाउंट हाईजैक

फेसबुक ने एक दुष्प्रचार नेटवर्क पाया और उसे निष्क्रिय कर दिया जो यूक्रेन को उसके सोशल नेटवर्क पर लक्षित खातों, समूहों और पृष्ठों को संचालित करता था (फोटो इलस्ट्रेशन बाय राफेल हेनरिक / सोपा इमेजेज / लाइटरॉकेट गेटी इमेज के माध्यम से)

राफेल हेनरिक / सोपा छवियां / लाइटरॉकेट गेट्टी के माध्यम से

कंपनी ने रविवार देर रात कहा कि मेटा प्लेटफॉर्म्स ने एक गलत सूचना नेटवर्क ढूंढा और उसे निष्क्रिय कर दिया जो यूक्रेन को उसके सोशल नेटवर्क पर लक्षित खातों, समूहों और पेजों को संचालित करता था।

कंपनी ने कई यूक्रेनी सार्वजनिक हस्तियों की भी पहचान की, जिनके खातों को घोस्टराइटर द्वारा समझौता किया गया था, जो क्रेमलिन के अनुकूल प्रचार फैलाने के इतिहास के साथ एक ज्ञात खतरा अभिनेता था।

मेटा ने पिछले कुछ दिनों में यूक्रेनी उपयोगकर्ताओं को दुष्प्रचार के साथ लक्षित करने और खातों को हाईजैक करने के प्रयासों में तेजी देखी है क्योंकि देश रूसी सैन्य बलों द्वारा आक्रमण से जूझ रहा है। वैश्विक समाचारों में संघर्ष के केंद्र स्तर के साथ, मेटा ने अपनी साइबर सुरक्षा टीम को एक विशेष संचालन केंद्र के साथ “प्रवर्धित” किया है और “मंच पर स्थिति को बदलने और चीजों को सुरक्षित बनाने के लिए तेजी से और सक्रिय कदम उठा रहा है,” नथानिएल ग्लीचर, इसके प्रमुख सुरक्षा नीति, एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर कहा।

फेसबुक ऑपरेटर ने पिछले 48 घंटों में अपनी समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार (CIB) नीति के उल्लंघन की पहचान की, जो नकली व्यक्तियों में लिंक और सामग्री पोस्ट करने के रूप में प्रकट हुआ, जिसमें पश्चिमी देशों ने यूक्रेन को धोखा दिया था या कि यूक्रेन एक विफल राज्य था। क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ऑपरेशन ने ट्विटर, अल्फाबेट इंक के यूट्यूब, टेलीग्राम और रूसी सोशल नेटवर्क वीके के साथ-साथ स्वतंत्र समाचार आउटलेट के रूप में प्रस्तुत करने वाली वेबसाइटों को फैलाया। कंपनी ने कहा कि फर्जी खातों के कीव में होने का दावा किया गया था और इसमें फर्जी समाचार संपादक और एक पूर्व विमानन इंजीनियर शामिल थे, जबकि उनकी प्रोफाइल तस्वीरें कृत्रिम बुद्धिमत्ता सॉफ्टवेयर की मदद से बनाई गई थीं।

मेटा ने अन्य सामाजिक नेटवर्क के साथ समन्वय किया और अभियान को तब बाधित कर दिया जब उसके फेसबुक पेजों के 4,000 से कम अनुयायी थे और इंस्टाग्राम पर इसकी पहुंच 500 से कम थी। कंपनी सीधे रूस को कार्रवाई का श्रेय नहीं दे रही है, लेकिन उसने कहा कि उसने अप्रैल 2020 के सीआईबी नेटवर्क की समानता की पहचान की है कि यह रूस में व्यक्तियों और यूक्रेन में चुनाव लड़े गए डोनबास क्षेत्र के साथ-साथ क्रीमिया से जुड़ा है।

घोस्टराइटर हमलों ने यूक्रेनी खातों के “मुट्ठी भर” से सफलतापूर्वक समझौता किया, ग्लीचर ने कहा। समूह, जिस पर पहले जर्मनी के चुनाव में मतदाताओं को लुभाने की कोशिश में शामिल होने का आरोप लगाया गया था, कम संख्या में हाई-प्रोफाइल उपयोगकर्ताओं को लक्षित करके और उनके लॉगिन क्रेडेंशियल प्राप्त करने का प्रयास करके काम करता है ताकि उनके सामाजिक खातों का उपयोग दुष्प्रचार फैलाने के लिए किया जा सके।

सामग्री के टुकड़ों में से एक जिसे पोस्ट करने की मांग की गई थी, वह एक YouTube वीडियो था जिसे माना जाता है कि यूक्रेनी सैनिकों को एक सफेद झंडा लहराते हुए और रूसी सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण करते हुए दिखाया गया था। फेसबुक की सुरक्षा टीम ने प्रभावित खातों को सुरक्षित किया और लक्षित उपयोगकर्ताओं को सतर्क किया, हालांकि कंपनी ने किसी भी प्रभावित लोगों की पहचान करने से इनकार कर दिया।

इसके सुरक्षा प्रमुख के अनुसार, रूस के भीतर फेसबुक की पहुंच जारी है, हालांकि यह उन रिपोर्टों से अवगत है कि देश के नियामक अपनी सीमाओं के भीतर सामग्री को अवरुद्ध करने के अनुरोधों को अस्वीकार करने के बाद इसकी सेवाओं को ऑफ़लाइन या बंद कर सकते हैं।

Leave a Comment