दक्षिण अफ्रीका के लोग पागलों की तरह टेलीग्राम डाउनलोड कर रहे हैं – और सिग्नल भी पीछे नहीं

मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका में Google Play के लिए शीर्ष निःशुल्क सूचियां।

  • दक्षिण अफ्रीकी iPhone उपयोगकर्ता और, थोड़े अंतराल के साथ, Android उपयोगकर्ता, तेजी से टेलीग्राम मैसेंजर ऐप डाउनलोड कर रहे हैं।
  • एसए में सिग्नल भी तेजी से अपना रहा है।
  • दोनों अब लगातार डाउनलोड चार्ट में व्हाट्सएप को विस्थापित करते हैं, इसकी विनाशकारी मांग के बाद कि उपयोगकर्ता नई नीतियों पर साइन अप करते हैं या बूट हो जाते हैं।
  • व्हाट्सएप अब यह संदेश भेजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है कि वह आपके संदेशों को नहीं पढ़ सकता है, लेकिन अपनी गोपनीयता नीति में बदलाव नहीं कर रहा है।
  • अधिक कहानियों के लिए www.BusinessInsider.co.za पर जाएं।

व्हाट्सएप से पलायन के बीच दक्षिण अफ़्रीकी बड़ी संख्या में टेलीग्राम की कोशिश कर रहे हैं – और प्रतिस्पर्धी सिग्नल केवल थोड़ी कम हद तक।

लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कितने उपयोगकर्ता वास्तव में दो कम-ज्ञात ऐप्स से जुड़े रहेंगे।

Android उपकरणों के लिए Google Play Store और iPhones के लिए Apple के ऐप स्टोर के डेटा से पता चलता है कि टेलीग्राम और सिग्नल तीसरे दिन चलने वाले क्रमशः नंबर एक और नंबर दो सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप हैं।

मंगलवार तक, व्हाट्सएप को आईफोन पर नंबर चार और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर सातवें नंबर पर ले जाया गया था।

तीनों ऐप्स के लिए यह एक बहुत बड़ा बदलाव है। 1 जनवरी को, सूचना प्रदाता सेंसरटॉवर के डेटा से पता चलता है कि व्हाट्सएप iPhones के लिए दूसरा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप था, जिसे केवल सरकारी कोविड अलर्ट ऐप ने पछाड़ दिया था। टेलीग्राम 58 वें नंबर पर आया, और सिग्नल ने शीर्ष 100 में जगह नहीं बनाई।

वहीं प्ले स्टोर पर टेलीग्राम 64वें नंबर पर आ गया।

बदलाव पहले धीमा, फिर तेज आया। टेलीग्राम ने 7 जनवरी को आईफोन डाउनलोड में व्हाट्सएप को पछाड़ दिया, लेकिन सिग्नल अभी भी एप्पल प्लेटफॉर्म पर पिछड़ गया। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता वैकल्पिक संदेशवाहकों को आज़माने के लिए धीमे थे, केवल टेलीग्राम को ऐप्पल के साथ शीर्ष स्थान पर पहुंचने के तीन दिन बाद रविवार को प्ले चार्ट के शीर्ष पर धकेल दिया।

यह भी देखें | कैसे जांचें कि व्हाट्सएप पहले से ही आपकी जानकारी फेसबुक को देता है – लेकिन इसमें तीन दिन लगेंगे

उपाख्यानात्मक साक्ष्य बताते हैं कि कई दक्षिण अफ्रीकी उपयोगकर्ता सक्रिय रूप से महत्वपूर्ण व्हाट्सएप समूहों को सिग्नल या टेलीग्राम में स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कितने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को कूदने के लिए मनाने में सफल हो रहे हैं। न ही यह स्पष्ट है कि प्रतिद्वंद्वी ऐप डाउनलोड करने वाले उनसे चिपके हुए हैं, या माइग्रेशन के असफल प्रयासों के बाद व्हाट्सएप पर वापस जा रहे हैं।

इस बीच, व्हाट्सएप ने संदेशों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ उपयोगकर्ताओं को आश्वस्त करने के प्रयास शुरू किए हैं कि उनकी गोपनीयता खतरे में नहीं है। एक नए एफएक्यू में फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने जोर देकर कहा कि टेक्स्ट और कॉल के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का मतलब है कि यह संचार की सामग्री को नहीं देख सकता है।

व्हाट्सएप का कहना है, “हम व्हाट्सएप को इस तरह से बनाने के लिए काफी प्रयास करते हैं, जिससे लोगों को निजी तौर पर संवाद करने में मदद मिलती है।”

इसने उन नीतियों में कोई बदलाव नहीं किया है, न ही इसने फेसबुक के साथ अपने डेटा साझा करने से बाहर निकलने का कोई तरीका पेश किया है, जिसमें फोन नंबर और कम से कम किसी न किसी स्थान की जानकारी शामिल है।

अपने सेलफोन पर दैनिक समाचार अपडेट प्राप्त करें। या हमारी सर्वश्रेष्ठ साइट को आपको ईमेल से प्राप्त करें

बिजनेस इनसाइडर फ्रंट पेज पर जाएं अधिक कहानियों के लिए।

Leave a Comment