अमेरिकियों ने 2021 में अफ्रीकी टेक स्टार्ट-अप में रिकॉर्ड R80bn का निवेश किया

अमेरिकी निवेशक अफ्रीका की युवा आबादी को वित्तीय लेनदेन करने में मदद कर रहे हैं

अफ्रीका के प्रौद्योगिकी स्टार्टअप ने इस साल रिकॉर्ड 5 बिलियन डॉलर जुटाए क्योंकि अमेरिकी निवेशकों ने उन कंपनियों में ढेर कर दिया जो महाद्वीप की तकनीक-प्रेमी और युवा आबादी को वित्तीय लेनदेन करने में मदद कर रही हैं।

ब्रिटर ब्रिज इंटेलिजेंस के अनुसार, शीर्ष 20 सबसे बड़े प्रकट सौदों में से लगभग दो-तिहाई में एंडेवर कैटालिस्ट और रिबिट कैपिटल सहित अमेरिकी कंपनियों के निवेशक शामिल थे, जिन्होंने कम से कम तीन सौदों में हिस्सा लिया, जबकि बेजोस एक्सपेडिशन्स ने महाद्वीप में अपना पहला निवेश किया। जो अफ्रीकी स्टार्टअप्स में निवेश को ट्रैक करता है।

ब्रिटर के अनुसार 500 से अधिक शुरुआती चरण के सौदे थे – उनमें से अधिकांश का मूल्य $ 5 मिलियन से कम था। यह अफ्रीका में अतिरिक्त पूंजी की भीड़ के लिए मंच तैयार करता है। निवेशक Chipper Cash, TeamApt Ltd जैसी कंपनियों पर दांव लगा रहे हैं। और फ्लटरवेव इंक। वित्तीय बुनियादी ढांचे की कमी वाले महाद्वीप में बैंकिंग सेवाओं की मांग में वृद्धि से लाभ होगा।

ब्रिटर ब्रिजेज इंटेलिजेंस के निदेशक डारियो गिउलिआनी ने कहा, “अफ्रीका में व्यावसायिक क्षमता का दोहन करने में रुचि धीमी नहीं होती है।” यह “जागरूकता का वर्ष था, जहां घरेलू सफलता की कहानियां और अफ्रीका को शामिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को स्थानांतरित करने में वृद्धि ने एक आशाजनक छलांग लगाई है।”

गिउलिआनी ने कहा कि करीब 40 स्टार्टअप ने 50 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए और कुछ यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल कर सकते हैं – 1 अरब डॉलर से अधिक मूल्य की कंपनियां – अगले 12 से 24 महीनों में, गिउलिआनी ने कहा। 2021 में सौदे, 2020 में एक महामारी-प्रेरित मंदी से उठाकर, प्रकट निवेश में $ 5 बिलियन के करीब एक रिकॉर्ड तोड़ रहे थे।

वर्ष में कई अफ्रीका-केंद्रित फंडों का शुभारंभ भी देखा गया, जिसमें नाइजीरिया का वेंचर्स प्लेटफॉर्म भी शामिल है, जिसने $ 40 मिलियन जुटाए।

अधिकांश फंडिंग महाद्वीप पर तीन पारंपरिक स्टार्टअप हब – नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और केन्या में केंद्रित थी। मिस्र चौथे स्थान पर आया, जिसने 2021 में लगभग 438 मिलियन डॉलर का निवेश आकर्षित किया, जो 2018 की तुलना में छह गुना अधिक है।

फिनटेक ने अधिकांश फंडिंग को आकर्षित किया – 2021 में 62% निवेश। ब्रिटर के आंकड़ों के अनुसार, स्वास्थ्य और लॉजिस्टिक कंपनियां निवेश आकर्षित करने वाले अन्य क्षेत्र थे।

Leave a Comment